आईटीआई एडमिशन कब होंगे 2021

आईटीआई एडमिशन कब होंगे 2021

आवेदन पत्र, योग्यता, चयन प्रक्रिया, करियर विकल्प, कोर्स की अवधि इत्यादि की जानकारी

टेक्नोलॉजी के इस युग में, कुशल श्रम की आवश्यकता दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। इसलिए, उन लोगों के लिए विशाल कैरियर के अवसर हैं जिनके पास आईटीआई कार्यक्रमों में डिप्लोमा है। भारत सरकार कौशल विकास कार्यक्रमों पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है और आईटीआई संस्थानों या अन्य संस्थानों के माध्यम से विभिन्न डिप्लोमा कार्यक्रम चला रही है।(आईटीआई एडमिशन कब होंगे 2021)

आईटीआई एडमिशन 2021

आईटीआई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021
ये कोर्स मूल रूप से मशीनों, टेक्नोलॉजी या प्रक्रिया का एक लाइव प्रदर्शन हैं जहां छात्र व्यावहारिक कक्षाओं के माध्यम से अधिक से अधिक अभ्यास करते हैं। देश में आईटीआई संस्थानों की बड़ी संख्या उपलब्ध है।(आईटीआई एडमिशन कब होंगे 2021) आईटीआई कार्यक्रमों के लिए योग्यता मानदंड मूल रूप से 8th, 10th और 12th मानक हैं और यह विशेष कोर्स पर निर्भर करता है।

यहां उल्लेख करना उचित है कि यद्यपि देश में पर्याप्त आईटीआई संस्थान हैं लेकिन फिर भी ITI संस्थान की आवश्यकता है। (आईटीआई एडमिशन कब होंगे 2021) आईटीआई उम्मीदवारों की संख्या हर साल बढ़ रही है लेकिन उपलब्ध आईटीआई सीटों की संख्या कम है। इसलिए, छात्र किसी भी विशेष कॉलेज / संस्थान में अपनी सीट आरक्षित करना मुश्किल हो गया है।

यही कारण है कि राज्य सरकारों, कॉलेजों या संस्थानों में से अधिकांश अपनी आईटीआई सीटों को स्क्रीनिंग परीक्षण के माध्यम से भरते हैं या आप प्री-फ़िल्टरिंग कह सकते हैं। इस तरह उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के माध्यम से होना है। केवल वे लोग जो परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे, विशेष आईटीआई कोर्स में एडमिशन के लिए पात्र होंगे। हालांकि, कुछ राज्य सरकार / कॉलेज हैं जो एडमिशन के लिए अर्हता प्राप्त परीक्षा स्कोर मानते हैं।

Also read-

NCVT ITI Result 2021 Steno (Declared)

NCVT ITI Result 2021

Cpct Practice Set

Current Affairs

न्यूनतम शैक्षिक योग्यता कम से कम कक्षा 8 वीं, 10 वीं, और 12 वीं मानक होना चाहिए। हालांकि, यह निश्चित रूप से कोर्स पर निर्भर करता है।
एडमिशन वर्ष की महत्वपूर्ण तारीख के अनुसार उम्मीदवारों की उम्र 14 से 40 वर्ष के भीतर रहनी चाहिए।
इन शर्तों को पूरा करने के अलावा, उम्मीदवारों को एडमिशन के लिए एडमिशन परीक्षा अर्हता प्राप्त करनी होगी।
आईटीआई एडमिशन- कोर्स की अवधि :
विभिन्न ट्रेडों के लिए कोर्स अवधि अलग है। यह छात्रों द्वारा चुने गए कोर्स के अनुसार 1 वर्ष, 2 साल या 3 साल से भिन्न होता है। कोर्स पूरा होने पर उम्मीदवारों को उनके कोर्स के लिए प्रमाण पत्र प्राप्त होगा।(आईटीआई एडमिशन कब होंगे 2021)

उसके बाद उम्मीदवार अपने व्यापार के अनुसार अपनी विशेषज्ञता के आधार पर उपयुक्त नौकरी के लिए जा सकते हैं। यह कॉलेज इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए उम्मीदवारों की भी मदद करेगा जो करियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

steno ke baad kya kare

स्टेनोग्राफर की तयारी कैसे करे?

ITI के बाद करियर विकल्प :आईटीआई कार्यक्रमों के पूरा होने के बाद कैरियर के अवसरों में कोई संदेह नहीं है। उम्मीदवार सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में कई नौकरियों का पता लगा सकते हैं। (आईटीआई एडमिशन कब होंगे 2021) हर किसी के लिए अपने व्यापार या अनुशासन में कुशल होना महत्वपूर्ण है। उद्योग उन लोगों को पसंद करेगा जो अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं।

कुछ कॉलेज कैंपस प्लेसमेंट भी प्रदान करते हैं। इंजीनियरिंग और गैर-इंजीनियरिंग दोनों ट्रेडों में, उम्मीदवार अपने कोर्स के अनुसार नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार Motor Garage Repairing Workshops, Winding Shops इत्यादि में भी अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं।

ITI एडमिशन के लिए सामान्य योग्यता मानदंड :

किसी भी आईटीआई कोर्स में एडमिशन लेने वाले अभ्यर्थियों को सक्षम प्राधिकारी द्वारा निर्धारित योग्यता शर्तों को पूरा करना होगा। सामान्य पात्रता शर्तों में से कुछ निम्नानुसार हैं:आईटीआई एडमिशन कब होंगे 2021

ITI ऑनलाइन आवेदन पत्र :
उम्मीदवार संबंधित आईटीआई आवेदन पत्र संबंधित प्राधिकारी की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से जमा कर सकते हैं। इस संबंध में, आप आधिकारिक सूचना ब्रोशर में महत्वपूर्ण जानकारी पा सकते हैं। पूरी जानकारी ब्रोशर के माध्यम से जाएं और सभी जानकारी सावधानीपूर्वक पढ़ें।

प्रत्येक व्यक्ति को संबंधित कोर्स के लिए अपनी पात्रता सुनिश्चित करनी होगी जिसमें आप एडमिशन लेना चाहते हैं। योग्यता शर्तों को पूरा करने के बाद, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आगे बढ़ें।

Websitesgsidictationclub.com

Youtube Channel– Sgsidictationclub

Facebook Page– Sgsidictationclub

Facebook Group – Sgsidictationclub

Telegram Channel– Sgsicitationclub

चयन प्रक्रिया : विशेष कोर्स या व्यापार के लिए उम्मीदवारों का चयन राज्य से राज्य में भिन्न होता है। कुछ राज्य विशिष्ट कोर्स / व्यापार में एडमिशन के लिए योग्य उम्मीदवारों को स्क्रीनिंग के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करते हैं और कुछ राज्य एडमिशन के लिए शैक्षणिक योग्यता अंक मानते हैं। आप नीचे पूरा विवरण देख सकते हैं।

राज्य के अनुसार आईटीआई एडमिशन सूची

उम्मीदवार नीचे दिए गए सूची के अनुसार कुछ राज्य आईटीआई कार्यक्रम के बारे में विवरण देख सकते हैं:

आईटीआई एडमिशन यूपी (आईटीआई ऑनलाइन फॉर्म 2021 UP)
ITI एडमिशन बिहार
आईटीआई एडमिशन छत्तीसगढ़
ITI एडमिशन एमपी
आईटीआई एडमिशन महाराष्ट्र
ITI एडमिशन राजस्थान

यहाँ पर हमनें आपको स्टेनोग्राफर के विषय में जानकारी उपलब्ध करायी है, यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है,  हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है |

निवेदन – आप सभी से निवेदन है कि इस आईटीआई एडमिशन लिंक को अपने दोस्तों को वाट्स एप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें और उनको भी अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।

FAQ

Q1 : आईटीआई एडमिशन कब होंगे 2021?
Ans : आवेदन फॉर्म जुलाई 2021 में शुरू हो जायेंगे

Q2 : आईटीआई के फॉर्म कब भरे जायेंगे 2021 UP
Ans : आईटीआई के फॉर्म जुलाई 2021 में शुरू हो जायेंगे

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
trackback
8 days ago

[…] की गति से परीक्षाएं भी ली जाती हैं। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद आप […]

trackback
8 days ago

[…] आईटीआई एडमिशन कब होंगे 2021 […]

Call Now
2
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x