हर नौकरी में काम आएगा CPCT स्कोर कार्ड, आवेदक भर सकेंगे ऑनलाइन फार्म

हर नौकरी में काम आएगा CPCT स्कोर कार्ड, आवेदक भर सकेंगे ऑनलाइन फार्म

By-Shivam Tiwari sir                                                                         Contact-7748974898

sgsidictationclub.com

 

CPCT

ग्वालियर. मध्यप्रदेश में कई साल पुरानी टाइपिंग परीक्षा खत्म हो चुकी है। अब इसके बदले सीपीसीटी (कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी सर्टिफिकेशन टेस्ट) चालू हो गया है। यह सरकारी दफ्तरों में क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर सहित अन्य तरह की नौकरियों में जरूरी होगा। प्राइवेट नौकरियों में भी इसे कंप्यूटर नॉलेज के रूप में मान्य किया जाएगा। ऑनलाइन होने वाले इस टेस्ट में वे सभी भाग ले सकेंगे, जिन्होंने किसी भी बोर्ड से हायर सेकंडरी परीक्षा पास कर ली है और उम्र 18 साल से ज्यादा है। सीपीसीटी के स्कोर कार्ड की वैधता दो साल तक रहेगी।

प्रदेश में अब सीपीसीटी की व्यवस्था अमल में लाई जाएगी। यह उन सभी लोगों के लिए जरूरी होगा, जो सरकार से मान्य किसी भी संस्था से एक साल के डिग्री-डिप्लोमा कोर्स कर चुके हैं। पहले टेस्ट के लिए 13 अगस्त तक फार्म भरे जा चुके हैं। टेस्ट 23 अगस्त को होना था पर इस दिन अन्य परीक्षाएं होने के कारण डेट आगे बढ़ा दी गई है। सूत्र बताते हैं, स्थगित परीक्षा सितंबर में हो सकती है। इस परीक्षा को लेकर कोई सवाल न उठे, इसलिए कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) कराया जाएगा। उल्लेखनीय है कि पहले यह टेस्ट व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा लिया जाना था पर अब इसकी जिम्मेदारी मैप आईटी विभाग को सौंपी गई है।

50 फीसदी नंबर लाना जरूरी

सीपीसीटी में 50 फीसदी नंबर लाना जरूरी है। दो घंटे के इस टेस्ट में 15-15 मिनट का हिंदी-अंग्रेजी का टाइपिंग टेस्ट होगा। इसके अलावा 75 ऐसे प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनके उत्तर केवल हां या न में देना है। हिंदी-अंग्रेजी भाषा में होने वाले इस टेस्ट में ऋणात्मक अंकन नहीं होगा।

मॉक टेस्ट की भी सुविधा: इस टेस्ट में हिस्सा लेने वाले आवेदक अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट www.cpct.mp.gov.in पर जा सकते हैं। यहां पर पहली बार होने वाले टेस्ट को लेकर मॉक टेस्ट की सुविधा सहित अन्य जानकारियां उपलब्ध हैं। फीस 600 रुपए तय है, इसके अलावा कियोस्क का चार्ज लगेगा।

By-Shivam Tiwari  sir                                                                         Contact-7748974898

Current Affairs साप्ताहिक ONE LINER

Current Affairs By-Pictures

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक 02may 08

One Liner Current Affires in hindi best

ग्वालियर सहित आठ शहरों में सेंटर: ग्वालियर सहित प्रदेश के 8 शहरों में टेस्ट के सेंटर बनेंगे। आवेदक अपनी सुविधा से टेस्ट के लिए कोई भी तीन शहरों का ऑप्शन दे सकेगा। टेस्ट की सूचना मेल व एसएमएस से मोबाइल पर मिलेंगी। माउस आधारित इस टेस्ट में यदि की बोर्ड का उपयोग किया गया तो सिस्टम बंद हो जाएगा।

सीपीसीटी में कोई भी आवेदक भाग ले सकता है

सीपीसीटी में कोई भी आवेदक शामिल हो सकता है। अभी कुछ तकनीकी खामियां हैं, जिन्हें जल्द दूर कर लिया जाएगा। इसके बाद फार्म भर चुके आवेदकों का टेस्ट होगा। शैलेंद्र सिंह चौहान, कंसल्टेंट मैप आईटी डिपार्टमेंट

हमारें पोर्टल sgsidictationclub.com के माध्यम से आप इस तरह की और भी जानकरियाँ प्राप्त कर सकते है | हमारे पोर्टल पर आपको करंट अफेयर्स, डेली न्यूज़,आर्टिकल तथा प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित लेटेस्ट जानकारी प्राप्त कर सकते है, यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो, तो हमारे facebook पेज को जरूर Like करें, तथा पोर्टल को सब्सक्राइब करना ना भूले |

join Our telegram GroupFor More information Please connect Usclick here to our group Telegram group

Youtube Channel– Sgsidictationclub

Facebook Page– Sgsidictationclub

Telegram Channel– Sgsicitationclub

Instagram-@sgsidictationclub

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Call Now
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x