Computer kya hai Computer का full form kya hai

Computer kya hai Computer का full form kya hai

Computer kya hai Computer का full form kya hai › Category: Full form › Computer kya hai Computer का full form kya hai

 

Computer kya hai Computer का full form kya hai

By- Shivam Tiwari Sir

तो आज का topic है दुनिया में जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है जिसका इस्तेमाल एक दिन के लिए बंद किया जाये तो ऐसा लगे की दुनिया बंद हो गयी है और वो है Computer .

 

desktop computer labeled rgb p

 

 

COMPUTER:

C- Common

O-Operating

M-Machine

P-Purposely

U-used for

T-Technological and

E-Educational

R- research

 

और आज हम जानेंगे की Computer kya hai Computer ka full form kya hai, Computer के जनक कौन हैं इत्यादि बहुत से सवाल है जोकि अक्सर students के मस्तिष्क में आता है।

 

 

Computer एक world wide used device है, पूरी दुनिया में Computer ka इस्तेमाल होता है Computer की वजह से बहुत से काम बहुत आसानीं से हो जाते हैं।

join Our telegram GroupFor More information Please connect Usclick here to our group Telegram group

लेकिन क्या आपको पता है की Computer ka full form kya hai, यदि आपनें कोई भी Computer course किया होगा तो definitely आपको बताया गया होगा की Computer ka full form kya hai।

 

लेकिन यदि आप भूल चुके हैं की Computer ka full form kya hai या फिर आपको कभी बताया ही नहीं गया की Computer ka full form kya hai चिंता मत कीजिए ये post आपके लिए ही है जिसमें आपको जानकारी मिलेगी की Computer kya hai और Computer ka full form kya hai।

 

 

 

वैसे तो Computer खुद एक long form है ना कि short form लेकिन इस long form (Computer) के process के आधार पर इसका full form भी बना दिया गया है जिसको आप भी Computer ka full form बोल सकते हैं।

 

Computer kya hai Computer ka full form kya hai

Computer ka full form kya hai

Computer ka full form – Common Operating Machine Purposely Used for Technological and Educational Research

 

Computer ka full form – Common Operated Machine Particularly used for Training Education & Research

join Our telegram GroupFor More information Please connect Usclick here to our group Telegram group

Computer ka full form – Commonly Operated Machine Particularly Used for Technology Engineering Research

 

Computer kya hai Computer ka full form kya hai?

 

Computer ka अविष्कार charles babbage नें किया था जोकि mathematician, philosopher, inventor and mechanical engineer थे उन्होंने Computer ka अविष्कार computing purpose से किया था।

 

Computer word, “compute” से लिया गया है जिसका मतलब calculate करना होता है, और हम compute के साथ “r” add करते हैं तो Computer ये प्रदर्शित करता है “Calculation करने वाला”

 

Compute – गणना करना

Computer – गणना करनें वाला

 

तो मुझे उम्मीद है की आप अच्छे से समझ गए होंगे की Computer ka full form kya hai अब चलिए जानते हैं की Computer kya hai

 

Computer kya hai

तो जैसा की हम आपको ऊपर बता चुके हैं की Computer के जनक charles babbage हैं जिन्होनें Computer ka अविष्कार खासकर calculation के लिए किया था।

join Our telegram GroupFor More information Please connect Usclick here to our group Telegram group

लेकिन Computer में लगातार improvement होते रहे और आज के Computer हर तरह के task complete करने में सक्षम हैं Computer की वजह से ही आज दुनिया internet के जरिये एक दूसरे से connected हैं।

Companies, institutions, orgnizations, etc के काम Computer की वजह से बहुत आसानीं से हो जाते हैं।

 

Computer के जरिये ही websites, apps develop किये जाते हैं जोकि दिनों दिन लोगों के तरह तरह की services उपलब्ध कराते हैं जिससे की हम अपनें अधिकतर task Computer से ही कर सकते हैं।

 

Computer शुरुवाती दौर में बहुत बड़े हुवा करते थे और Computer में हो रहे improvement की वजह से Computer एक बहुत ही छोटी size में उपलब्ध हो गया।

 

जिसमें अलग अलग कई parts होते हैं।

 

Computer के parts

कई अलग अलग उपकरणों से मिलकर एक Computer बनता है जिसमें शामिल है CPU, Monitor, Keyboard, Mouse, Speaker

 

फिर भी ये Computer portable नहीं थे आप उन Computers को एक स्थायी जगह पर use कर सकते हैं क्यूंकि Computers को विभिन्न स्थानों पर use करना बहुत hard है।

 

क्यूंकि Computer के कई सारे parts होते हैं जोकि किसी एक आदमीं द्वारा एक location से दूसरी location पर shift करना थोड़ा hard होता है, और उसके लिए सबसे बड़ी problem electricity की होती है।

और इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए 1981 में दुनिया का पहला portable Computer develop किया गया जिसका name osborne 1 था।

 

Osborne 1 portable Computer को Adam osborne ने 1981 में develop किया था और Lee Felsenstein ने उसे design किया था जिसे laptop कहा गया, i hope आपको पता होगा की laptop का full form kya hai यदि नहीं पता है तो हम पहले ही laptop के full form के बारे में बता चुके हैं उस article को पढ़ सकते हैं।

 

Laptop का full form kya hai

laptop का full form – Lightweight Analytical Platform with Total Optimized Power

 

लेकिन वो laptop भी आज के laptop के मुकाबले काफी ज्यादा भारी हुआ करते थे, लेकिन अब modern laptop ने सारे record तोड़ दिए हैं, अब बहुत ही ज्यादा lighweight laptop available हैं और वो भी superfast speed के साथ।

 

और इस time कोई भी individual user Computer buy करना बिलकुल भी पसंद नहीं करता है क्यूंकि Computer laptop के मुकाबले काफी ज्यादा भारी और unportable होता है

 

हालाँकि सभी banks, institutions, orginisations और companies द्वारा comuter ही use किया जाता है लेकिन individual user laptop को अधिक पसंद होता है क्यूंकि laptop portable और बहुत अधिक lightweight होता है।

 

Google kya hai Google ka full form kya hai

ID ka full form kya hai

www kya hai www ka full form kya hai

Email ka full form kya hai

Computer कैसे काम करता है

Computer एक electric device है जिसके दो मुख्या part होते हैं software और hardware

 

hardware हम किसी दूसरी company software किसी दूसरी company का, किसी भी Computer को चलानें के लिए एक सबसे अहम software की जरुरत होती है और वो है, OS .

 

OS Computer ka primary software होता है और उस OS द्वारा ही hardware में कोई भी activity होती है यदि आपको OS की जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं हम आपको next article में इसके बारे में बता देंगे लेकिन चलिए short में जान लेते हैं की os का full form kya hai

 

OS का full form kya hai

OS का full form – Operating system

 

दुनिया में सबसे ज्यादा use किये जानें वाले operating system हैं, Windows – Computer operating system, Android – Mobile operating sysytem

 

आप चाहे कोई भी operating system अपनें Computer में use करें उसके साथ आपको ढेरों option और programs मिलते हैं।

 

लेकिन यदि आपको और अधिक programs की जरुरत है तो उसे आप internet के जरिये download कर सकते हैं और अपनें Computer में install कर सकते हैं, हो सकता है की कुछ softwares free हों और हो सकता है की कुछ softwares paid हों।

 

आप Computer को कोई भी command दे सकते हैं जिसे Computer superfast speed से पूरा करता है Computer को command code में दिया जाता है जिसे हम programming language कहते हैं।

 

जैसे की आपको कोई music, movie, video इत्यादि कुछ भी save करना हो तो उसे save करने की process Computer program करेंगे लेकिन वो save hardware में किया जायेगा।

 

और वो data आपके Computer के hard drive में save किया जायेगा, hard drive ही आपके Computer ka ram और rom होता है, और 500 GB के hard drive की price लगभग 2200 INR होती है।

 

लेकिन वो codes आपको दिखाई नहीं देंगे क्यूंकि वो codes Computer software के input program होते हैं और उन codes का output आपको दिखाई देता है (याद रहे हम यहाँ Computer programs के input और output की बात कर रहे हैं, क्यूंकि Computer programs के और Computer के input और output अलग अलग होते हैं)

 

Gmail kya hai Gmail ka full form kya hai

ISP ka full form kya hai

USP kya hai USP ka full form kya hai

DVD ka full form kya hai

Computer input/output kya hai

Computer programs में code input होते हैं और उन codes के program हमें Computer program (Software) के रूप में मिलता है।

 

और जहाँ तक बात है Computer input / output devices की तो इनसे बहुत different हैं, इसमें devices शामिल होते हैं, जैसे की

 

Computer input devices – Keyboard, Mouse, Scanner, Microphone इत्यादि, उन Computer devices को Input device कहेंगे जिनके जरिये हम Computer को कोई command देते हैं या हम Computer में कोई activity कर पाते हैं।

 

Computer output devices – Monitor, Printer, Speaker, Projector, Headphone इत्यादि, उन Computer devices को output device कहेंगे जोकि हमें कोई data प्रदान करते हैं

 

किसी भी Computer program में उसकी services के हिसाब से code के lines की संख्या होती है फिर वो लाखों, करोड़ों lines भी हो सकती हैं।

 

यदि आप चाहें तो आप भी ऐसे programs बना सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको Computer programming language का knowledge होना चाहिए।

 

Internet में Computer ka क्या योगदान है

सबसे पहले तो यदि आपको नहीं पता है की internet का full form kya hai तो इस article को पढ़ें internet kya hai internet का full form kya hai जहाँ तक internet की बात है तो वो भी पूरी तरह से Computer based होते हैं।

 

आपनें server के बारे में जरूर सुना होगा, जिनपर websites hosted होती हैं और आप internet access कर पाते हैं वो भी पूरी तरह से Computer equipment से बनाये जाते हैं और उनपर websites host की जाती हैं।

 

ADCA kya hai ADCA ka full form kya hai

Police ka full form kya hai

DCA kya hai DCA ka full form kya hai

PGDCA ka full form kya hai

क्या Computer स्वतः काम कर सकता है

जी हाँ Computer खुद काम कर भी सकते हैं और नहीं भी, लेकिन Computer खुद कोई निर्णय नहीं ले सकता है।

 

जहाँ तक बात है Computer के स्वतः काम करनें की तो Computer programs के जरिये स्वतः काम कराया जा सकता है बस उसके according progam create करनें की जरुरत होती है।

 

जैसे की Google crawler, Google crawler खुद web pages को crawl करता है और खुद ही उसे process करता, including, excluding, ranking इत्यादि सभी process google bot खुद करते हैं, जिसके लिए google ने algorithm बना रखा है।

 

और वो google bot उसी सिद्धांत पर काम करते हैं जैसा crawler को optimize किया गया हो, यानीं की google crawler के पास web pages को crawl करनें का एक method होता है और वो उसी mehod पर स्वतः काम करते रहते हैं।

 

ठीक इसी तरह से automated programs हैं और बनाये जा सकते हैं जोकि स्वतः काम करेंगे, लेकिन वो उसी method पर उस task को process करेंगे जो command उस program द्वारा गया होगा, लेकिन वो task गलत होगा या सही होगा या optimization की जरुरत होगी या नहीं ये सभी बातें उस program के लिए मायने नहीं रखती क्यूंकि Computer खुद कोई निर्णय नहीं ले सकता है।

 

तो आप इस article के जरिये सीख चुके हैं की Computer kya hai और Computer ka full form kya hai definitely अब आपको कोई doubt नहीं होगा की Computer kya hai और Computer ka full form kya hai।

 

लेकिन यदि अभी भी आपको Computer से related कोई question है तो comment में पूंछे और इस post “comuter kya hai Computer ka full form kya hai” को अपनें friends के साथ जरूर share करें।

By-Shivam Tiwari  sir                                                                                            Contact-7748974898

हमारें पोर्टल sgsidictationclub.com के माध्यम से आप इस तरह की और भी जानकरियाँ प्राप्त कर सकते है | हमारे पोर्टल पर आपको करंट अफेयर्स, डेली न्यूज़,आर्टिकल तथा प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित लेटेस्ट जानकारी प्राप्त कर सकते है, यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो, तो हमारे facebook पेज को जरूर Like करें, तथा पोर्टल को सब्सक्राइब करना ना भूले |

join Our telegram GroupFor More information Please connect Usclick here to our group Telegram group

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Call Now
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x