DCA Course Details In Hindi, डीसीए कंप्यूटर कोर्स क्या है जॉब समेत पूरी जानकारी

DCA Course Details In Hindi, डीसीए कंप्यूटर कोर्स क्या है जॉब समेत पूरी जानकारी

DCA Course Details In Hindi, डीसीए कंप्यूटर कोर्स क्या है जॉब समेत पूरी जानकारी

 By- Shivam Tiwari Sir

DCA Course Details In Hindi डीसीए कंप्यूटर कोर्स की सम्पूर्ण जानकारी  : अक्सर स्टूडेंट के मन में ये सवाल बना रहता है की 12th के बाद क्या किया जाये। आजकल कम्प्यूटर का युग है और कंप्यूटर के छेत्र में अपना कैरियर बनाना है तो आज की इस पोस्ट में, जो स्टूडेंट 12th के बाद कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं उनके लिए DCA कोर्स के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है. ऐसे स्टूडेंट के लिए DCA एक अच्छा विकल्प है यदि आपको DCA क्या है और DCA करने से कौनसी जॉब मिलती है DCA में क्या क्या पढ़ाई होती है? जैसे सवालो की जानकारी नहीं है तो यहां हमने DCA से सम्बन्धित समस्त जानकारी दी हुई है। आप यहाँ से DCA के सम्बन्ध में सम्पूर्ण जानकारी (DCA Course Details In Hindi) हिंदी में प्राप्त कर सकते है.

 

dca course ki jankari 1

DCA 6 month का computer course hai लेकिन अगर आप dca की बजाय adca करते हैं तो सम्भवतः आपको DCA करनें की जरुरत नहीं पडेगी

DCA उनके लिए एक बेहतर course hai जिन्हें computer का बिल्कुल भी knowledge नहीं hai और यदि आपको computer के बारे normal जानकारी है तो आप dca से बडा computer course करें जोकि आपके लिए ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है

DCA kya hai DCA का full form kya hai ?

DCA – Diploma in Computer application

DCA अन्य सभी computer course से छोटा course hai इसलिए जाहिर सी बात है कि अन्य सभी computer course के मुकाबले आपको DCA में कम जानकारी भी दी जाएगी और यदि बात की जाए लोगों के ज्यादा use किए जानें वाले course का तो लोग dca के मुकाबले adca को ज्यादा पसंद करते hain .

वैसे तो dca और adca ऐसे courses hai जिनकी जानकारी आज के generation को होना तो जरूरी ही है क्योंकि computer का प्रयोग बहुत ही तेजी से बढ रहा है और हम ये नहीं कह रहे हैं कि आप dca करके computer expert बनें क्योंकि कोई भी व्यक्ति dca करके computer expert नहीं बन सकता है लेकिन फिर भी dca करनें के बाद समय के अनुसार computer की normal जानकारी कर सकता है

 

 

DCA Kya Hai ? डीसीए क्या है?

डीसीए (DCA) एक कंप्यूटर कोर्स (Course) है. जो डिप्लोमा कोर्स (Diploma Course) के अंतर्गत आता है. जिन छात्रों (students) को कंप्यूटर में रूचि है और आगे जाकर वह कंप्यूटर छेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते है उनके लिए डीसीए कोर्स (DCA Course) एक बहुत अच्छा कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स है. यह 6-6 महीने से 1 साल (2 semester) का कोर्स होता है जिसे 12th के बाद किया जाता है. DCA करने से आप सामान्य कंप्यूटर चलाना सीखने के साथ-साथ कंप्यूटर की समस्त चीजों को सामान्य रूप से सीख लेंगे। इसमें आपको कंप्यूटर के सभी बेसिक जानकारी और आम तौर पर उपयोग में लाये जाने वाले सॉफ्टवेयर जैसे MS WORD, POWER POINT, MS EXCEL आदि का ज्ञान हो जाता है।

join Our telegram GroupFor More information Please connect Usclick here to our group Telegram group

DCA Full Form in Hindi डीसीए (DCA) का मतलब क्या है?

DCA का Full Form Hindi में “diploma in computer application” (डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन) होता है. डीसीए (DCA) का कोर्स करने के बाद आप मॉल (Moll), शॉप (shape), दफ्तर (office) में टाइपिंग, डाटा इंट्री ऑपरेटर (data entry operator), कंप्यूटर ऑपरेटर (computer operator), टैली (Tally ), एकाउंटिंग मेनेजमेंट (accounting manager ), प्रोग्रामिंग (programming ), ग्रापिक्स डिसानिंग (graphic design), नेटवर्किंग (networking ) जैसे कई जॉब्स प्राप्त कर सकते है.

 

 

DCA Course कैसे करे?

आपके शहर में कोई न कोई ऐसा कॉलेज या इंस्टीटूट होंगा ही जो DAC Coures करवाता हो, यदि आपके शहर या जहा से आप DAC Coures करना चाह्ते है वहा एक से ज्यादा कॉलेज या इंस्टीटूट है तो उन सभी से वहा जाकर पूछिए की आपके सेन्टर को कहाँ से मान्यता प्राप्त है? इसकी फीस क्या हैं? आपको पढ़ाई के लिए क्या क्या सुविधाएं दी जा रही है. वैसे DCA की फीस 5,000 से 20,000 तक हो सकती हैं. यह आपको सिर्फ आपके कॉलेज या इंस्टीटूट सेंटर वाले ही बता सकते हैं. क्योकि अलग – अलग कॉलेज या इंस्टीटूट की फ़ीस अलग – अलग हो सकती है. तो वहाँ जाकर आप पूरी जानकारी प्राप्त कीजिए फिर जाकर एडमिशन लीजिए।

 

 

 

DAC Coures के लिए अड्मिशन दिसम्बर के आखरी और जून के आखरी में, यानि की साल में दो बार होते है. एड्मिसन के लिए आपको कॉलेज या इंस्टीटूट के अनुसार फ़ीस, 10th और 12th की मार्कशीट की फोटोकॉपी और अपने 3 पासपोर्ट साइज के फोटो लेकर जाना होग़ा।

 

DCA Course या DCA Computer Diploma करने के लिए योग्यता

जो भी छात्र (student) डीसीए (DCA) एक कंप्यूटर कोर्स (Course) “diploma in computer application” (डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन) करना चाहता है वह किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से हाई स्कूल यानि की 12th क्लास पूरा किया हुआ होना चाहिए। इसके अलावा इसके लिए अन्य कोई शर्त नहीं है. आप आसानी से DCA Computer Diploma कर सकते है.

 

DCA Course Syllabus In Hindi डीसीए DCA Computer Course में क्या-क्या पढ़ाया जाता हैं।

DCA Course में आपको सामान्य कंप्यूटर के सभी Topics को पढ़ाया जाता हैं जिनमे से कुछ टॉपिक नीचे दिए गए हैं जो आप देख सकते हैं।

 

C ++ (Programming Language) सी ++ प्रोग्रामिंग

C Programming सी प्रोग्रामिंग

Computer Basic कंप्यूटर की बेसिक जानकारी

Computer Fundamental कंप्यूटर के work and history

MS Paint एमएस पेंट (फोटो एडिटिंग और डिसानिंग)

Ms World एमएस वर्ड में डॉक्युमेंट तैयार करना

MS Power Point एमएस पावर पॉइंट में स्लिड्स और प्रेसेंटेशन तैयार करना

MS Excel एम्एस एक्सेल में डाटा सीट तैयार करना

Ms Office Applications एक ऑफिस के काम के सभी सॉफ्टवेयर की जानकारी

Internet Explorer इंटरनेट की जानकारी

Database डेटाबेस तैयार करना

IT Security आईटी सुरक्षा के बारे में

E – Business इंटरनेट बिज़नेस के बारे में जानकारी

Tally Basic टैली

HTML एचटीएमएल कोडिंग

Notepad नोटपेड

Word-pad वर्डपैड

Advance Inernet इंटरनेट

Typing (Hindi & English) हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग

Software Engineering सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग

Software Hacking सॉफ्टवेयर हैकिंग

System Analysis and Design सिस्टम एनालिसिस और डिसाइंनिग

DCA Job Opportunities डीसीए DCA Computer Course करने के बाद मिलने वाली नौकरियाँ

Data Entry Operator

Graphic Designers

Web Development

Software Engineering

Networking

C ++ Developer

Cyber Cafe

database development

Hindi English Typist (Typing Job)

Tally

DCA Computer Course करने के फायदे

DCA का Diploma शासकीय एवं अशासकीय संस्थाओं से मान्यता प्राप्त है।

DCA Computer Diploma करने से आपको Computer का अच्छा नॉलेज प्राप्त हो जाता हैं जिससे आपको आसानी से कहीं भी जॉब मिल जाती हैं।

DCA Computer Course करने से कंप्यूटर फील्ड में जॉब के अवसर खुल जाते हैं। और शासकीय सेवाओं में भी कई जगहो पर यह माँगा जाता है.

और सबसे बड़ी बात आज के युग में कंप्यूटर का ज्ञान होना आवश्यक है इसीलिए यदि आप कंप्यूटर फिल्ड में नहीं भी जाना चाहते है तो भी आपको DCA Computer Course करना लाभदायक ही होगा।

By-Shivam Tiwari  sir                                                                                            Contact-7748974898

हमारें पोर्टल sgsidictationclub.com के माध्यम से आप इस तरह की और भी जानकरियाँ प्राप्त कर सकते है | हमारे पोर्टल पर आपको करंट अफेयर्स, डेली न्यूज़,आर्टिकल तथा प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित लेटेस्ट जानकारी प्राप्त कर सकते है, यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो, तो हमारे facebook पेज को जरूर Like करें, तथा पोर्टल को सब्सक्राइब करना ना भूले |

join Our telegram GroupFor More information Please connect Usclick here to our group Telegram group

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x