ITI kya hai कैैसेे करे – ITI Course

              ITI kya hai कैैसेे करे – ITI Course

जानें ITI कोर्स के बारे में, सरकारी नौकरी के लिए क्यों है जरूरी
जानें ITI कोर्स से जुड़ी सारी जानकारी. कौन से छात्र ले सकते हैं एडमिशन

What is ITI 1

 

ITI Ka Full Form

ITI Full Form  – “Industrial Training Institute“. आईटीआई का फुल फॉर्म इन हिंदी – ‘औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान‘।

ITI kya hai ITI और IIT में अक्सर लोग confuse हो जाते हैं, क्योंकि दोनो में सिर्फ एक I का स्थान इधर उधर है, लेकिन दोनों में अंतर। बहुत ज्यादा है,यानी जमीन आसमान का अंतर है।

ITI क्या है . हालांकि दोनों Technology Field से ही आते हैं, लेकिन IIT की सभी परीक्षा Graduation Level पर  प्रवेश के लिए होती है। ITI कैसे करे यानी इसका Exam निकलने के लिए कोटा शहर में सालाना लाखों लोग तैयारी करते हैं, और रिजल्ट सिर्फ हजारो का होता है।

 

वही ITI एक Industrial Traning संस्थान है जहां बहुत सारे ITI Course पढ़ाया जााता है और theory के साथ साथ practically पढ़ाया और ट्रेनिंग दिया जाता है, यहां Engineering and Non-Engineering दोनो Field की पढ़ाई होती है।

 

और बहुत सारे लड़के 8th या 10th के बाद जिनको तुरन्त जॉब चाहिए होता है वो ITI में जाकर बिना उस संस्थान की जांच-पड़ताल किये 30-50 हजार में addmission ले लेते हैं, और iti course complete होने के बाद जब placement नही मिलती तो आराम से घर मे बैठ जाते हैं।

आप कृप्या एडमिशन लेने से पहले उस संस्थान की अच्छे से जांच पड़ताल कर ले।

देखा जाए तो ITI एक जबरदस्त कोर्स है, अगर अच्छा संस्थान मिल जाये तो Life बन जाएगी, इसमे आप अपने मन मुताबिक Trade चुन कर पढ़ाई कर सकते हो

 

तो चलिए अब  हम आपको विस्तारपूर्वक ITI के बारे में बताते हैं।

 

ITI kya hai, iti course

ITI क्या है

 

ITI kya hai hindi

 

ITI kya hai hindi  ITI यानी Industrial Traning Institute इसको हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहते हैं। ITI को ITI’s भी कह सकते हैं, ये Engineering और Non-Engineering दोनो तरह के technical field में डिप्लोमा करवाता है।

ITI यानी एक प्रकार का post-secondary school.

 

यह DGET ( Directorate General of Employment and Training)श्रम मंत्रालय में रोजगार एवं प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीईएंडटी)  के Under आता है।

ITI का वित्तिय और प्रशासनिक नियंत्रण राज्य सरकार और केंद्र शाषित प्रदेश के हाथों में है।

 

DGET महिलाओं के व्यावसायिक प्रशिक्षण और रोजगार सेवाओं सहित vocational training

से संबंधित कार्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर विकास और समन्वय (Development and coordination) के लिए सर्वोच्च संगठन है।

 

ITI kya hai ITI पॉलीटेक्निक की तरह ही एक Traning Institute है यहां पर practically आपके related trade से सब कुछ सिखाया जाता है

Trade यानी सब्जेक्ट या ITI Course जैसे कि Mechanical,  Electrical, Computer Hardware, Air Condition, Refrigeration,Plumbing, Welding और Fitter इत्यादि

आप अपने मन मुताबिक विषय से यहाँ डिप्लोमा कर सकते हैं। ध्यान रहे कि ITI और Polytechnic में अंतर होता है।

Polytechnic के सभी डिप्लोमा लगभग 3 साल में पूरे होते हैं और आईटीआई में डिप्लोमा अवधि 2 साल से 6 महीने तक होती है।

 

 

ITI के बाद Apprentice

 

आईटीआई क्या है ये तो जान लिए अब apprentice क्या होता है

अपरेंटिस को हम लोग प्रशिक्षण यानी ट्रेनिंग बोल सकते है। अप्रेंटिसशिप का अर्थ हुआ training system

जिसमे candidate को नौकरी सम्बंधित सारे गुर सिखाए जाते हैं।

यह एक प्रकार की प्रशिक्षण प्रक्रिया (training प्रक्रिया) है जिसमें आपको किसी सरकारी कार्यालय या निजी कार्यालय में काम करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

 

आप जिस भी ट्रेड से ITI किया है उसी से सम्बन्धित अप्रेंटिस कर उस क्षेत्र में अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। जो candidate अप्रेंटिस करते है उनको नौकरी आसानी से मिलती है और अपना काम अनुभव के कारण वो अच्छे से कर लेते हैं।

 

 

 

ITI Ke Baad CTI

 

आपने अगर ITI kya hai hindi अच्छे से जान लिया तो अब CTI के बारे में भी जानते हैं। CTI (central training institute for instructors) का फूल कोर्स करके ITI में ही टीचर बन सकते हो। ध्यान रहे की CTI सभी ट्रेड यानी विषय से डिप्लोमा करने वालो के लिए नही होता कुछ विशेष ट्रेड वालो के लिए ही होता है। CTI का कोर्स 1 साल का होता है।

इस कोर्स को करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास National Trade Certificate (NTC)  होना चाहिए तो ही आप आवेदन कर सकते हैं।

अगर आपके पास NTC certificate नही है तो इस हालात में (NAC) नेशनल अपरेंटिस सर्टिफिकेट होना चाहिए।

अगर आप ITI से सम्बंधित किसी ट्रेड से या ब्रांच से पॉलीटेक्निक डिप्लोमा किया है तो भी आप CTI के लिए योग्य हैं।

 

 

ITI के लिए योग्यता –

 

ITI kya hai अब ITI के लिए न्यूनतम योग्यता जानते हैं।इसके लिए आपकी न्यूनतम योग्यता 8वी कक्षा या 10वी कक्षा होनी चाहिए। इसके बाद आप सम्बन्धित विषय से डिप्लोमा कर सकते हैं।

 

 

ITI कितने प्रकार की होती है?

 

ITI Trade मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं

 

  1. Non-engineering Trades

 

  1. Engineering Trades

 

Non-engineering Trades – इसमे technical विषय नही होते हैं, इसके अलावा ये विज्ञान से भी जुड़ सम्बन्धित नही होते। अगर आपको विज्ञान और तकनीक पसन्द नही है तो आप इसमें जा सकते हो।

 

Engineering Trades – यह पूरी तरह से टेक्निकल यानी तकनीकी से जुड़ा हुआ है, इसमे मैथ,फिजिक्स,केमिस्ट्री और कंप्यूटर में रुचि रखने वाले विद्यार्थि जा सकते हैं

 

 

ITI Course

यहां पर मैं आपको 8वी 10वी और 12वी के बाद ITI में कौन कौन से Course हैं, विस्तारपूर्वक बताऊंगा।

 

ITI Course in Hindi

 

After 8th class ITI Course List in Hindi

अगर आप 8वी पास है तो भी आप ITI में Diploma यानी ITI Course कर सकते हो, और इसके बाद किसी प्राइवेट या सरकारी कंपनियों में जॉब पा सकते हो।

तो चलिए मैं आपको 8वी कक्षा पास ITI Diploma करने के लिए कौन कौन से विषय यानी ट्रेड है उनका सूची आपको दी गई है। इनमे से आप कोई भी ब्रांच से डिप्लोमा करके private या सरकारी कंपनियों में जॉब के लिये फॉर्म अप्लाई कर सकते हो।

 

Forger & Heat Treate

Welder (Gas & Electric)

Plumber

Carpenter

Book Binder

Wireman

Embroidery & Needle Worker

Mechanic Tractor

Plastic Printing Operator

Pattern Maker

Mechanic Agriculture

Cutting & Sewing

Weaving Of Fancy Fabric

 

 

10वीं के बाद ITI Diploma Course

 

ऊपर में जो 8वी कक्षा के लिए ब्रांच यानी विषय सूची है, चाहे तो 10वी वाले स्टूडेंट्स भी कर सकते हैं।

अगर आप दसवीं कक्षा पास कर लिए हो और अब ITI Course या पॉलीटेक्निक करना चाहते हो तो आराम से कर सकते हो।

After 10th class ITI Course List in Hindi यानी 10 क्लास के बाद आप कौन कौन सब्जेक्ट से आई टी आई कोर्स कर सकते हो उसकी सूची नीचे दी गई है।

सूची मे से आप अपने मन मुताबिक सब्जेक्ट चुनकर डिप्लोमा कर सकते हो।

 

Diesel Mechanic

Bleaching & Dyeing Calico Print

Commercial Art

Draughtsman (Mechanical)

Draughtsman (Civil)

Fitter

Foundry Man

Dress Making

Electrician

Hair & Skin Care

Fruit & Vegitable Processing

Information Technology & E.S.M.

Letter Press Machine Mender

Manufacture Foot Wear

Lather Goods Maker

Machinist

Mechanic Electronics

Mech. Instrument

Mechanic Radio & T.V.

Mechanic Motor Vehicle

Motor Driving-Cum-Mechanic

Pump Operator

Tool & Die Maker

RefrigerationSeceratarial Practice

Turner

Sheet Metal Worker

Surveyor

 

www.sgsidictationclub.com

After 12th class ITI Course List in Hindi

 

12वीं के बाद ITI Diploma Course

 

अगर आप 12वी पास हो तो आपके सामने डिप्लोमा करने के दो option है। पहला अगर आप 12वी math , physics and chemistry से किये हो तो direct पॉलीटेक्निक में एडमिशन ले सकते हो और 2 साल में डिप्लोमा पूरा कर सकते हो, दूसरा आप ITI Course कर सकते हो।

12वी पास होने के बाद आप 10वी कक्षा वाला ट्रेड यानी विषय से डिप्लोमा कर सकते हो, और नीचे कुछ ट्रेड दे रहा हूं जो specially 12वी के बाद किया जा सकता है।

 

 

Stenography English

Computer Operator & Programming Assistant (COPA)

Stenography Hindi

 

 

12वी के बाद डिप्लोमा करने के लिए बहुत सारे क्षेत्र और ऑप्शन उपलब्ध हैं, आप अपने मन मुताबिक किसी भी क्षेत्र से डिप्लोमा कर सकते हो, मान लो आपकी रुचि computer में है तो आप computer सम्बन्धित डिप्लोमा करो।

 

ऊपर 8वी , 10वी और 12वी मिलाकर के लगभग 50 ITI  Course बताई गई हैं, लेकिन सभी ट्रेड सभी संस्थानों में नही मिलेगी, अगर आप प्राइवेट संस्था से ITI कर रहे हो तो लभगभ 10-12 ट्रेड ही मिलेंगी वही सरकारी संस्था में कुछ ज्यादा मिलेंगी।

 

ध्यान रहे कि सभी विषय यानी ट्रेड की अवधि (session) अलग-अलग होती है कुछ 2 साल में पूरे होते हैं तो कुछ में 1 साल या 3 साल का भी समय लगता है। जैसे  Electrical ट्रेड से डिप्लोमा करना है तो 2 साल लगेंगे और फिटर ट्रेड से 1 साल में डिप्लोमा होगा।

और आप मेरी राय मानो तो सिविल,इलेक्ट्रिकल या कंप्यूटर से डिप्लोमा करना जिससे अच्छा जॉब मिल सके, मेरी तरह से कोई दबाव नही है बस मैं अपना राय दिया हूँ।

 

 

ITI डिप्लोमा के बाद Carrier यानी नौकरी –

 

अगर आप ITI डिप्लोमा किये हैं और आगे भी पढ़ना ही चाहते है तो इसके लिए आपको पॉलीटेक्निक में जाना होगा और फिर M.Tech या B.Tech कर सकते हैं।

 

ITI Carrier अगर आप ITI डिप्लोमा भी किये हैं और अब नौकरी करना चाहते हैं तो आपके संस्था जहाँ से ITI कम्पलीट किया था वहां पर एक बार बात करें, क्योंकि हर संस्था के पास उनके विद्यार्थियों के लिए placement सीट होती है।

और दूसरा ऑप्शन ये है कि आपलोग खुद से प्राइवेट या सरकारी कंपनी में आवेदन कर सकते हो।

 

ITI Diploma के बाद सैलरी

 

कोई भी जॉब हो सभी का salery उसके अनुभव और पड़ के अनुसार दिए जाते हैं, अगर तुरन्त ही ITI Diploma किये हो और जॉब करना चाहते हो तो आपकी सैलरी 8000 से 40000 रुपए तक होगी , हाँ अगर संस्था सरकारी है तो सैलेरी थोड़ा ज्यादा मिल सकता है।

 

 

ITI डिप्लोमा के बाद पढाई क्या करे –

 

आपने ITI डिप्लोमा complete कर लिया है और आगे भी पढ़ाई ही करना है तो आपको अब पॉलीटेक्निक करनी होगी तो ही आप आगे की पढ़ाई कर सकते हो, देखा जाए तो  ज्यादातर लोग ITI इसलिए करते है कि उनको तुरंत जॉब मिल जाये और पैसे कमाए। वैसे आप जॉब के साथ साथ आगे की पढ़ाई भी जारी रख सकते है

 

ITI kaise kare

 

ITI कैसे करे यानी कि ITI की तैयारी कैसे करे?

 

ITI की तैयारी के लिए सबसे पहले आपको किस ट्रेड यानी विषय मे रुचि है ये पता करें। जैसे आपको Electric Appliances पसन्द है तो आप ITI भी Electrical ट्रेड से ही करे, अब आपने अपने पसन्दीदा ट्रेड का चुनाव कर लिया तो उससे सम्बन्धित किताबे खरीद कर या फिर ऑनलाइन प्लेटफार्म का सहारा लेकर तैयारी स्टार्ट कर दो।

 

ITI kaise kare हर साल जून/जुलाई या अगस्त महीने में ITI का फॉर्म आता है इसको अप्लाई कर दो और जब एडमिट कार्ड आ जाये तो जाकर के अच्छे से Entrance Exam दो।

ITI के अच्छे संस्था से ITI डिप्लोमा करने के लिए आपको Entrance Exam देना जरूरी होता है और जब आप इसमें उतीर्ण हो जाते हो तो उसके बाद आपको  आपको आपके रैंक के हिसाब से ITIs colleges दिया जाता है। इसमे Counselling के लिए भी बुलाया जाता है  जिसमे आपको College’s चुनाव करने का अवसर दिया जाता है।

 

महत्वपूर्ण बात – ITI Entrance Exam में अच्छा रैंक लाने के बाद आपको 2 तरह के कॉलेज मिलेंगे पहला सरकारी कॉलेज दूसरा प्राइवेट कॉलेज यानी आपके रैंक के हिस्साब से आपको कॉलेज दिए जाएंगे

 

 

ITI करने से क्या फायदा होता है

 

ITI kaise kare ये तो हमलोगों ने जान लिया, अब देखा जाए तो फायदा यही है कि आप 8वी या 10वी के बाद ITI का डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हो और तुरन्त जॉब कर सकते हो, वही दूसरी जगह पहले इंटर करना होगा फिर स्नातक और फिर जॉब की तैयारी , उसके बाद भी जॉब मिलेगी कोई गारंटी नही है। लेकिन आप किसी अच्छे संस्थान से डिप्लोमा कर लेते हो तो आपको सरकारी या प्राइवेट जॉब आसानी से मिल जाएगी।

मान लीजिए आप और आपके दोस्त ने एक साथ 10वी कक्षा पास की और आप ने ITI में एडमिशन लिया और आपके दोस्त ने 11वी में, उसके बाद जब तक आपका दोस्त 12वी कम्पलीट करेगा तब तक आपके पास आपके पसन्दीदा सब्जेक्ट से डिप्लोमा का सर्टिफिकेट होगा। और  जब आपका दोस्त 12वी के बाद स्नातक में एडमिशन लेने की सोचेगा तब तक आपकी जॉब लग चुकी होगी, और फिर आप भी नौकरी के साथ साथ आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हो, और जब दोस्त के पास डिग्री होगी तो आपके पास भी डिग्री के साथ साथ अनुभव (experience) होगा, और अनुभव के आधार पर आपकी इनकम आपके दोस्त से ज्यादा होगी।

 

 

ITI full details in Hindi

 

 

पोस्ट में मैं पूरी कोशिश किया हूँ की आपको ITI Course और ITI kaise kare सम्बन्धित सारी जानकारी अच्छे से मिल जाये, जिससे कि आपको किसी दूसरे sites पर जाने की जरूरत न पड़े।

हमारें पोर्टल sgsidictationclub.com के माध्यम से आप इस तरह की और भी जानकरियाँ प्राप्त कर सकते है | हमारे पोर्टल पर आपको करंट अफेयर्स, डेली न्यूज़,आर्टिकल तथा प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित लेटेस्ट जानकारी प्राप्त कर सकते है, यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो, तो हमारे facebook पेज को जरूर Like करें, तथा पोर्टल को सब्सक्राइब करना ना भूले |

join Our telegram GroupFor More information Please connect Usclick here to our group Telegram group

यदि आपके पास इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो  नीचे कमेंट बॉक्स में बताए, आपकी मदद की जाएगी।

 

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Call Now
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x