Ms Office kya hai in hindi

Ms Office kya hai in hindi


माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस क्या है? What is MS Office in Hindi?

Created By- Shailesh Tiwari

Contact Details:- 7225001190

 

ms office kya hai

एम एस ऑफिस जिसका पूरा नाम Microsoft Office है, यह Microsoft Corporation के द्वारा बनाया गया Application Software का एक कम्पलीट पैकेज है जिसमे कई सारे उपयोगी Application Software आते है। MS Office एक General Purpose Software है जो Office, Home, Student तथा General Professional के कार्यों को करने के काम में आते है।

MS Office कंप्यूटर यूजर के लिए एक सबसे पॉपुलर सॉफ्टवेयर है जो एक साधारण कंप्यूटर यूजर से लेकर एडवांस यूजर तक की बेसिक जरुरत को पूरा करता है। MS Office का यूज़ पर्सनल कंप्यूटर यूजर से लेकर बड़ी-बड़ी आर्गेनाइजेशन भी करती है। यह कई भाषाओं में विश्व स्तर पर उपलब्ध है।
MS Office का उपयोग Document बनाने, Spreadsheet बनाने, Presentation बनाने तथा Database Management इत्यादि के लिए किया जाता है।
इन सभी कार्यों को पूरा करने के लिए MS Office के अंदर जो भी Application Software आते है उसे Component of MS Office भी कह सकते है जिसका उल्लेख आगे किया गया है।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के कॉम्पोनेन्ट? Component of MS Office in hindi?

ms office component

MS Office Package के अंतर्गत आनेवाले Component (Application Software) है….

  • Microsoft Word:- यह एक Word Processing Program है जिसमे हमलोग किसी भी प्रकार की Document को With Formatting Create करते है।
  • Microsoft Excel:- यह एक Spreadsheet Program है जिसका उपयोग डेटा को Organize, Format तथा Calculate करने के लिए किया जा सकता है।
  • Microsoft Power Point:- यह एक Presentation Creation Programe है जिसमे हमलोग School, College, Office इत्यादि के लिए अच्छी Presentation बना सकते है।
  • Microsoft Access:- यह एक Database Management Program है जिसमे छोटी से लेकर बड़ी-बड़ी Database को एक सही वे में रख सकते है। इसमें हमें Form, Table, Report इत्यादि Create करने की पूरी सुविधा मिलती है।
  • Microsoft Publisher:- यह Desktop Publishing के काम में आनेवाले Program है जिसमे हमलोग व्यक्तिगत या व्यावसायिक जरूरतों के लिए Template, Business Card, Calendar, Brochure, Newsletter इत्यादि बना सकते है।
  • Microsoft Outlook:- यह माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा दिया जानेवाला एक Email Management Program है जिसका उपयोग स्टैंड-अलोन ऐप के रूप में किया जा सकता है। इसको हम एक प्रकार से Email Box तरह यूज़ करते है।
  • Microsoft One Note:- यह एक प्रकार का Digital Notebook है जिसका उपयोग हमलोग कोई भी Note लिखने के लिए करते है। इसमें डाटा Autometically Save तथा Synchronize होते रहते है।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का इतिहास? History of MS Office in hindi?

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के इतिहास की बात करें तो यह C++ Programming Language में लिखा गया 30 साल पुराना Software है, इनकी शुरुवात सर्वप्रथम सन् 1989 में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन द्वारा पहले Mac ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए किया गया। उसके बाद सन् 1990 में Microsoft Windows के लिए प्रथम संस्करण लाया गया फिर आगे कई संस्करण आये, “Microsoft Office – 2019” इसका वर्तमान संस्करण है।

प्रथम संस्करण के दौरान यह बहुत ही साधारण था साथ ही उस वक्त इसमें केवल Word, Excel तथा Power Point ही था वो भी बहुत ही काम फंक्शन के साथ परंतु जैसे-जैसे इसके नए-नए संस्करण आते गए इनमे काफी बदलाव होता गया। आज के Office की बात करें तो यह Windows तथा Mac दोनों के लिए काफी Advance हो चूका है इसमें कई सारे नए-नए फंक्शन जोड़े जा चुके है। आज यह केवल Computer Platform तक ही सिमित नहीं है बल्कि Smartphone, Tablet इत्यादि के लिए भी MS Office की Android Version उपलब्ध है।

 

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के संस्करण? Version list of MS Office in hindi?

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का पहला वर्जन MS Office 1.0 था। इसके बाद इस सॉफ्टवेयर में लगातार नए अपडेट्स किया जाता रहा है और साथ ही समय-समय पर इसके नए वर्जन भी लाए गए। इसके नए वजन में फीचर्स के साथ-साथ दुसरे प्रोग्राम भी जोड़े गए है जिस कारण वर्तमान में इसके पैकेज में कई सारे नए प्रोग्राम्स जोड़े जा चुके है।
Windows OS के लिए आज तक MS Office के निम्नलिखित Version Release किए गए है:-

  • YEAR – VERSIONS
  • 1990 – MS Office 1.0
  • 1992 – MS Office 3.0
  • 1995 – MS Office 95
  • 1997 – MS Office 97
  • 2000 – MS Office 2000
  • 2002 – MS Office 2002
  • 2003 – MS Office 2003
  • 2007 – MS Office 2007
  • 2010 – MS Office 2010
  • 2013 – MS Office 2013
  • 2016 – MS Office 2016
  • 2019 – MS Office 2019

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की विशेस्ताएं? Advantage of MS Office in hindi?

  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की एडवांटेज की बात करें तो इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है की यह User Friendly & Easy To Use है।
  • इसके किसी एक Program पर कार्य कर लेने पर इसके सारे Program को यूज़ करना आसान हो जाता है, इसके सारे प्रोग्राम के ज्यादातर आप्शन एक दुसरे से मिलता-जुलता है।
  • MS Office के Package में एक साथ कई प्रोग्राम आते है जो अलग-अलग तरह के कार्यों को करने की सुविधा प्रदान कराता है।
  • MS Office पोपुलर होने के कारण इसे हर एक छोटे-बड़े कोर्सेज में शामिल कर लिया गया है जिससे इसे सीखना आसान है।
  • यह बहुत ही सस्ती सॉफ्टवेयर है तथा आसानी से उपलब्ध है।
  • इसका Installation भी बहुत ही आसान है।
  • इसमें माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा समय-समय Update दिया जाता है, जिसमे इसके सिक्यूरिटी को बढाया जाता है, Bug को हटाया जाता है तथा नए फीचर जोड़े जाते है।
  • आज कल के Latest PC में ज्यादातर MS Office Pre Installed रहते है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्‍या है – What is Microsoft Word in Hindi 

Microsoft Word दुनिया का सबसे लोकप्रिय Word Processors है Word Processors ऐसा Software होता है जिसकी मदद से हम कोई भी Document को तेजी से बना सकते हैं उसमें बदलाव कर सकते हैं उसमें वे सारे Tools होते हैं जो किसी भी Document को बनाने के लिए जरूरी होते हैं इससे आप Letter, Resume, Application, Invitation आदि आसानी से Type कर सकते है Microsoft Word दुनियाभर के कार्यालयों में सबसे ज्‍यादा प्रयोग की जाने वाली Application है

माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल क्‍या है – What is Microsoft Excel

Microsoft excel को Ms Excel या Excel के नाम से भी जाना जाता है यह एक Spreadsheet Program है जो Data को Tabular Format में तैयार करने के काम में लायी जाती है Ms Word के बाद यह दूसरा और सबसे ज्‍यादा प्रयोग में लाया जाने वाला Software है इसकी विशेषताओं की वजह से यह लाखों Accountant ओर Office Employee की पहली पसंद है अगर आपको Microsoft Excel चलाना आता है तो आप ऑफिस के कई घण्‍टों का काम मिनटों में कर सकते हैं

Microsoft excel के अन्‍दर ढेर सारे Formulae दिये गये होते हैं जिसे किसी भी Spreadsheet पर Apply करने पर बडी जटिल Calculation भी मिनटों में Automatic तरीके से की जा सकती है इन Formulas को आप अगर एक बार Sheet में Save कर लेते हैं तो हर महीने Repeat होने वाले कामों को आप चुटकियों में तैयार कर सकते हैं Microsoft excel में बडी आसानी से Salary chart, Office employee, Database management, Billing Software, stock management Software तैयार किये जा सकते हैं

 

माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट क्‍या है – What is Microsoft PowerPoint in Hindi

Microsoft Power Point अगर किसी को आपको बेहतर तरीके से कुछ समझाना हो तो Presentation से बेहतर बिकल्‍प हो ही नहीं सकता Microsoft Power Point एक Presentation program है जिसमें Slide format में तैयार किया जाता है जिसमें Multimedia (Photo, Sound, Animation, Graphics, Graph, Video और Text ) का प्रयोग करके Presentation तैयार की जाती है Microsoft Power Point किसी भी कार्यालय में Presentation देने में कार्यशाला में Training देने में बहुत काम आता है और सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है

माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेस क्‍या है – What is Microsoft Access in Hindi 

Microsoft Access एक Database Management Software है इसका उपयोग Database file बनाने Database को Manage करने Database का विश्‍लेषण करने और एक ही Database पर कई प्रकार की अलग-अलग Report को तैयार करने में किया जाता है Database को Store करने के लिए इसमें बडे ही आसान फार्म तैयार किये जाते हैं जिसमें Drop Down Menu, Text Box, Button आदि का प्रयोग किया जाता है जिसकी सहायता से कोई भी User बडी आसानी के साथ Data entry कर सकता है ये सारा Data एक Basic Spreadsheet में Save होता रहता है जिसे आसानी से अन्‍य किसी भी Database Management software में Export किया जा सकता है साथ ही अगर आप चाहें तो MS Excl में भी उस File को ले जा सकते हैं कई मायनों में ये Software excel से भी बेहतर काम कर सकता है –

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक क्‍या है – What is Microsoft Outlook in Hindi 

Microsoft Outlook एक Personal information manager है इसे Outlook Express के नाम से भी जाना जाता है इसमें आप अपने किसी भी email Address को Offline ओर Online Manage कर सकते हो यानी अगर आप एक बार Outlook express में अपने Email address से Login कर लेते तब आपको Email भेजने Receive करने के लिए Web Browser ओपन करने की कोई आवश्‍यकता नहीं रहती है इसके साथ ही आप Outlook में Calendar Management, Task manager, Contact Manager और Notebook जैसी सुविधाओं को भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं

आशा है आप समझ गये होंगे Microsoft Office Suite क्‍या होता है इसके मुख्‍य Components कौन कौन से हैं अगर ये जानकारी आपको पसंद आई हो तो अपने दोस्‍तों के साथ इसे जरूर Share करें आपका दिन शुभ हो धन्‍यवाद


Cpct 2021 Mock Test

Difference Between Ram & Rom

Open office kya Hota hai in Hindi

Stenography क्या है ?

sgsi share

इसी तरह से जानकारी रोज पाने के लिए Sgsi  Dictation Club को follow करे Facebook, Telegram पर और Subscribe करे YouTube Channel को |

 

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x