steno ke baad kya kare

steno ke baad kya kare

आज सरकारी नौकरी पाने का सभी युवाओं का सुनहरा सपना है ऐसे युवा जिनकी इच्छा सरकारी नौकरी हासिल करने की है, उनके लिए स्टेनोग्राफी सर्वश्रेष्ठ विकल्प माना गया है। स्टेनोग्राफी एक प्रकार की संक्षिप्त लेखन प्रणाली है जिसके माध्यम से हिन्दी एवं अंग्रेजी भाषा को तीव्र गति से संक्षिप्त स्ट्रोक के रूप में लिखा जाता है फिर इसका लिप्यान्तरण मूल भाषा में किया जाता है, जिसे शॉर्टहैण्ड कहा जाता है। यह एक प्रोफेशनल कोर्स है तथा यह अन्य पाठ्यक्रमों की तुलना में बहुत कम पैकेज में सीखा जा सकता है जिससे युवा कम समय में स्टेनो सीखकर सरकारी नौकरी लेकर अपना सपना पूरा कर सकते हैं। जानते हैं स्टेनोग्राफी से जुड़ी कुछ खास जानकारियां-

आईटीआई पाठ्यक्रम के बाद कैरियर विकल्प जहां तक ​​कैरियर के अवसरों का सवाल है, आईटीआई के छात्रों के पास दो मुख्य विकल्प हैं जो उनके लिए उपलब्ध हैं, यानी, या तो आगे की पढ़ाई के लिए जाते हैं या नौकरी के अवसर तलाशते हैं। नीचे दिए गए चर्चा के अनुसार इन दोनों विकल्पों के अपने फायदे हैं:

यदि आप एक ऐसे छात्र हैं जो या तो आईटीआई पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने की योजना बना रहे हैं या आप पहले से ही एक बहुत ही कठिन लेकिन महत्वपूर्ण सवाल का सामना कर रहे हैं, यानी, ‘आईटीआई के बाद करियर की संभावनाएं क्या हैं?’

steno ke baad kya kare

आईटीआई पाठ्यक्रमों की लोकप्रियता:

परंपरागत रूप से, आईटीआई पाठ्यक्रम छात्रों के बीच बहुत लोकप्रिय रहे हैं, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों से, क्योंकि वे ऐसे पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं जो कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करते हैं। जो छात्र आईटीआई से बाहर निकलते हैं, वे इंजीनियरिंग या गैर-इंजीनियरिंग ट्रेडों में कुशल पेशेवर होते हैं। हालांकि, पिछले एक दशक में, विभिन्न कारकों के कारण आईटीआई पाठ्यक्रमों की लोकप्रियता में भारी गिरावट आई है। इसने कई छात्रों को आईटीआई पाठ्यक्रम लेने की व्यवहार्यता के बारे में सोचना शुरू कर दिया है।

आईटीआई ट्रेड पूरा करने के बाद, आप भारतीय रक्षा सेवाओं, रेलवे, एयरफोर्स और निजी या सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों में मैकेनिकल ट्रेड या इलेक्ट्रिकल ट्रेड से संबंधित विभिन्न नौकरियों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आपने आईटीआई (मैकेनिकल ट्रेड) या आईटीआई (इलेक्ट्रिकल ट्रेड) उत्तीर्ण की है ) की है।steno ke baad kya kare आप अपनी इच्छा के आधार पर मैकेनिकल ट्रेड या इलेक्ट्रिकल ट्रेड के मामले में मोटर्स और ट्रांसफॉर्मर के लिए इलेक्ट्रिकल ट्रेड की दुकान स्थापित करने के लिए पात्र हैं।

AITT का अर्थ है NCVT (नेशनल काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग) द्वारा संचालित ऑल इंडिया टेक्निकल ट्रेड कोर्स। NCVT इंजीनियरिंग ट्रेड और नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड में विभिन्न समय अवधि (एक वर्ष से तीन वर्ष) के साथ विभिन्न राज्यों में सरकारी प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम संचालित करता है जो श्रम और प्रशिक्षण मंत्रालय के अंतर्गत आते हैं।

ITI Ke Baad Kya Course Karna Chahiye – यदि आप इंजीनियरिंग ट्रेड में एआईटीटी कोर्स उत्तीर्ण करते हैं, तो आपको नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट (एनटीसी) से सम्मानित किया जाएगा और फिर इसे डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग यानी मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा के समकक्ष माना जाएगा।

Also read-

NCVT ITI Result 2021 Steno (Declared)

NCVT ITI Result 2021

Cpct Practice Set

Current Affairs

Stenography क्या है ?

steno ke baad kya kare

आईटीआई के बाद हमारे पास क्या करियर के अवसर हैं?

आईटीआई पूरा करने के बाद उम्मीदवारों के पास जारी रखने के लिए शैक्षणिक और नौकरी उन्मुख दोनों संभावनाएं हैं। आईटीआई उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी एडवांस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (एटीआई) में विशेष अल्पकालिक पाठ्यक्रम के लिए जा सकते हैं या उन पाठ्यक्रमों के लिए जो विशेष रूप से उन उम्मीदवारों के लिए हैं जो विदेशी स्थान पर नौकरी करना चाहते हैं।steno ke baad kya kare

इच्छुक भी डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग जैसे उच्च अध्ययन के लिए आवेदन कर सकते हैं। चूंकि इंजीनियरिंग (सर्वेयर, टर्नर, हार्डवेयर फिटर, मैकेनिक्स, आदि) और गैर-इंजीनियरिंग ट्रेडों (शिल्पकार, फैशन प्रौद्योगिकी, बागवानी, बीमा एजेंट, आदि) के लिए निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों में नौकरी के अवसरों की प्रचुरता है।

महत्वपूर्ण पद

महत्वपूर्ण पद हर सरकारी दफ्तर में स्टेनोग्राफर के कई पद होते हैं। स्टेनोग्राफर गरिमापूर्ण पद होता है क्योंकि उसकी नियुक्ति विभागाध्यक्ष के निजी सहायक के रूप में होती है। वह कार्यालय के गोपनीय कार्य सम्भालना, डिक्टेशन कार्य और पीठासीन अधिकारी के प्रति विश्वसनीयता कायम रखने की जिम्मेदारी संभालता है।

जरूरी योग्यता

जरूरी योग्यता स्टेनोग्राफर पद के लिए उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण होना तथा हिन्दी अथवा अंग्रेजी आशुलिपि में न्यूनतम 80 शब्द प्रति मिनट की गति होना आवश्यक है। इस पद के लिए न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 27 वर्ष तक की आयु निर्धारित है, कुछ विभागों में अधिकतम आयु 35 वर्ष तक निर्धारित है।

Also Read-

वेतन भी अच्छा

वेतन भी अच्छा स्टेनोग्राफर पद का वेतनमान भी आकर्षक है। यह द्वितीय श्रेणी का पद है। कुशल और तीव्र गति की स्टेनोग्राफी के माध्यम से सीधे ही राजपत्रित अधिकारी का पद भी प्राप्त किया जा सकता है जिससे संसद व विधानसभा में संसदीय रिपोर्टर के पद नियुक्ति प्राप्त की जा सकती है। यह बहुत आकर्षक पद होता है।

भर्ती स्टेनोग्राफर पद 

भर्ती स्टेनोग्राफर पद की भर्ती संसद, विधानसभाओं, उच्चतम न्यायालय, उच्च न्यायालयों, कर्मचारी चयन आयोग, राज्य लोक सेवा आयोग, रेल्वे भर्ती बोर्ड, अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड तथा अन्य राजकीय उपक्रमों के माध्यम से की जाती है। इनके द्वारा चयनित अभ्यर्थियों का पदस्थापन केंद्रीय सचिवालय, शासन सचिवालय, संसद, विधानसभाओं आदि सरकारी कार्यालयों में राजकीय कर्मचारी के रूप में किया जाता है।steno ke baad kya kare

steno ke baad kya kare

Websitesgsidictationclub.com

Youtube Channel– Sgsidictationclub

Facebook Page– Sgsidictationclub

Facebook Group – Sgsidictationclub

Telegram Channel– Sgsicitationclub

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
9 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
trackback
4 months ago

[…] steno ke baad kya kare […]

trackback
4 months ago

[…] steno ke baad kya kare […]

trackback
3 months ago

[…] steno ke baad kya kare […]

trackback
3 months ago

[…] steno ke baad kya kare […]

trackback
3 months ago

[…] steno ke baad kya kare […]

trackback
3 months ago

[…] steno ke baad kya kare […]

trackback
3 months ago

[…] steno ke baad kya kare […]

trackback
3 months ago

[…] steno ke baad kya kare […]

trackback
2 months ago

[…] steno ke baad kya kare […]

9
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x