Teachers day kya hai

Teachers day kya hai

 

Teacher’s Day: ऐसा दिन जिस दिन स्टूडेंट अपने गुरू यानि शिक्षक (teacher) को तोहफा (gift) देते है, इसे शिक्षक दिवस यानि टीचर्स डे कहते हैं। Dr. Sarvepalli Radhakrishnan के जन्मदिन पर 5 September को टीचर्स डे मनाया जाता है। जानिए, शिक्षक दिवस क्या है और क्यों मनाते हैं? What is Teacher’s Day and Why Celebrate in Hindi? Teachers Day 5th September 2021.

 

भारत में Shikshak diwas 5 सितंबर को मनाया जाता है लेकिन अंतरराष्ट्रीय टीचर्स डे 5 अक्टूबर को मनाया जाता है। मजेदार बात यह है कि टीचर्स डे पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इस दिन कुछ देशों में छुट्टी का दिन रहता है तो कुछ देशों में कोई अवकाश नहीं रहता है।

 

सभी ने इसके लिए अलग-अलग दिन निर्धारित किया हुआ हैं। हर देश में टीचर्स डे अलग तारीख को मनाया जाता है। पहली बार टीचर्स डे 1957 में मनाया गया था। चलिए अब हम जानते हैं कि, टीचर्स डे क्यों और कैसे मनाया जाता है?

  • शिक्षक दिवस पर भाषण – Teachers Day Speech in Hindi 2021

Teacher’s day kyu manaya jata hai, teacher day kyu manate hai, teacher’s day information in hindi, India me teachers day kab manaya jata hai, World teacher day kab manate hai, teacher day ki important jankari hindi me.Teachers day kya hai

Teacher’s Day क्या है? (What is Teachers Day in Hindi)

टीचर डे शिक्षकों की प्रशंसा करने का स्पेशल दिन है। इस दिन विद्यार्थी अपने टीचर को गिफ्ट देते हैं। भारत में शिक्षक दिवस 1962 से 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है।

इस दिन महान शिक्षा वादी और भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति (former vice-president) डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था। उन्हीं की याद में टीचर डे मनाया जाता है।Teachers day kya hai

उनका मानना था कि, शिक्षक का दिमाग देश में सबसे बेहतर दिमाग होता है। Dr. Sarvepalli Radhakrishnan बहुत अच्छे शिक्षक और दार्शनिक थे।Teachers day kya hai

 

एक बार उनके कुछ विद्यार्थी और दोस्तों ने उनसे कहा कि, वह उनके जन्मदिन को सेलिब्रेट करना चाहते हैं। तब उन्होंने कहा था कि,Teachers day kya hai

“मेरा जन्मदिन अलग से मनाने के बजाए अगर मेरा जन्मदिन टीचर्स डे के रूप में मनाया जाए तो मुझे गर्व महसूस होगा।”

इसके बाद आज तक 5 सितंबर को डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन हम इस महान शिक्षावादी को याद करते हैं और अपने सभी शिक्षकों को सम्मानपूर्वक धन्यवाद देते हैं।

 

डॉ राधाकृष्णन का शिक्षा के प्रति बहुत बड़ा योगदान है इसी वजह से आज तक इंडिया में यह दिन मनाया जाता है। शिक्षक एक ऐसा व्यक्ति होता है जो हमें दुनिया के साथ सही-गलत का अंतर बताता है।Teachers day kya hai

शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है? Teachers Day Kyu Manaya Jata Hai?Teachers day kya hai

Teacher’s Day (शिक्षक दिवस) मनाने की वजह: भारत में टीचर्स डे महान शिक्षा वादी डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी को याद करने के लिए और अपने शिक्षकों को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है।

एक शिक्षक अपने विद्यार्थी से कोई भी उम्मीद रखे बिना अपनी पूरी जिंदगी ज्ञान बांटने में लगा देता है। इसलिए सभी शिक्षकों को धन्यवाद कहने के लिए शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

टीचर्स डे शिक्षकों का समाज में सम्मान बढ़ाने के लिए और शिक्षकों का उनके काम के प्रति उत्साह बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

एक शिक्षक की हमारे जीवन में क्या जरूरत है, क्या खासियत है, हम उनके बारे में क्या सोचते हैं, उनके प्रति हमारी भावनाएं कैसी हैं, यह बताने के लिए teachers day मनाया जाता है।

एक शिक्षक का काम हमें सही रास्ता दिखाना होता है। हमारे शिक्षक हमें सही-गलत क्या है? वो समझाते हैं। शिक्षक पूरी जिंदगी ज्ञान बांटने में लगा देता है। इन्हीं शिक्षकों के ऊपर पूरे देश का भविष्य निर्भर करता है।

Difference Between Ram & Rom

Dca Pgdca Sis Registration कैसे करें

Cpct 2021 Mock Test

Open office kya Hota hai in Hindi

Stenography क्या है ?

गुरु अपने शिष्य का कभी भी बुरा नहीं सोच सकते हैं इसलिए ही शायद ईश्वर से पहले गुरु का नाम लिया जाता है। आज आप और हम जो कुछ भी हैं वो हमारे शिक्षकों की मेहनत की बदौलत है।

अगर आप एक सही इंसान भी होंगे तो वह आपकी जिंदगी के पहले गुरू मां-बाप या फिर आपके कोई अपने ही होंगे। शिक्षक सिर्फ वह नहीं है जो हमें पढ़ना लिखना सिखाएं, टीचर वह भी है जिससे आपने कुछ अच्छा और नया सिखा हो। आप उन लोगों के साथ भी शिक्षक दिवस मना सकते हैं।

शिक्षक दिवस कैसे मनाया जाता है? Teacher’s Day Kaise Manaya Jata Hai?

टीचर्स डे कैसे मनाते है? टीचर्स डे स्कूल और कॉलेज में बहुत अच्छे से मनाया जाता है। इस दिन टीचर्स को कुछ भी करने की जरूरत नहीं होती है। इस दिन स्टूडेंट को सब कुछ टीचर के लिए करना होता है जो शिक्षक ने आज तक विद्यार्थी के लिए किया होता है।

इस दिन student अपने पसंदीदा teacher को कोई अच्छी गिफ्ट देते हैं। इस दिन विद्यार्थी शिक्षक का किरदार निभाते हैं। शिक्षक की good quality सब के साथ बाँटते है। शिक्षक के बारे में अच्छी बातें लिखकर टीचर को गिफ्ट के तौर पर देते हैं।

इस दिन स्टूडेंट्स शिक्षकों को सम्मान देकर उनका मनोबल बढ़ाते हैं, जिससे शिक्षक अपने विद्यार्थियों को और अच्छे से पढ़ाते हैं।

Teachers day kya hai

आप जिसको अपना सबसे अच्छा शिक्षक समझते हैं, जिससे आपको अच्छी सीख मिली हो। अपने उस favorite teacher को teachers डे के दिन गिफ्ट देकर उसका सम्मान जरूर बढ़ाएं।

सोशल मीडिया पर शिक्षक दिवस (Teachers Day) कैसे मनाते है?

सोशल मीडिया पर भी टीचर्स डे मनाया जाता है। इस दिन विद्यार्थी अपने शिक्षक को whatsapp, facebook, message के जरिये विश करते हैं।

सोशल मीडिया पर शिक्षक दिवस का माहौल 2-3 दिन पहले ही शुरू हो जाता है। फेसबुक पर विद्यार्थी teacher को टैग करके पोस्ट करके teacher’s day मनाते हैं। व्हाट्सएप पर भी teacher का स्टेटस रख के शिक्षक डे मानते हैं।

शिक्षक का महत्व – Importance of Teacher in Hindi

शिक्षक का महत्व 2021, शिक्षक का महत्व इन हिंदी, छात्र के जीवन में टीचर का महत्व, हमारे जीवन में शिक्षक का महत्व, शिक्षक दिवस का महत्व, शिक्षक की इम्पोर्टेंस, टीचर की इम्पोर्टेंस इन हिंदी, शिक्षक का महत्व जानें हिंदी मे, आज के समय में शिक्षक का महत्व, समाज में शिक्षक का महत्त्व, जीवन में शिक्षक का क्या महत्व होता है, शिक्षक दिवस पर शायरी, शिक्षक दिवस पर भाषण, शिक्षक महत्व हिंदी जानकारी।

Teacher importance in hindi, Importance of teacher in hindi 2021, shikshak ka mahatv, shikshak ka mahatv in hindi, chhaatr ke jeevan mein teachar ka mahatv, hamaare jeevan mein shikshak ka mahattv, shikshak divas ka mahatv, shikshak mahatv in hindi, teacher importance ki hindi jaankari. teachers day importance in hindi our life.

आज बस लोग शिक्षक दिवस पर भाषण देते है और शिक्षकों को भूल जाते है। सोशल मीडिया पर शिक्षकों के बारे में कुछ पोस्ट डालते है और भूल जाते है। लोग शिक्षकों से सीखने के बजाय उन्हें भूल जाते हैं।

स्कूल में छात्र शिक्षक दिवस के अवसर का खूब जश्न मनाते है और शिक्षकों का सम्मान करते है, बहुत अच्छी बात है पर इससे भी अच्छा शिक्षकों के पाठों का पालना करना।

शिक्षकों को खुशी तब मिलती है जब एक छात्र अच्छा इंसान बन जाता है और अपने कैरियर और बिज़नस में सफल हो जाता है। वैसे सभी शिक्षक शिक्षा में समान नहीं है और सभी छात्र भी आधुनिक युग में शिष्य और गुरू की तरह नहीं है। जबकि कुछ शिक्षक महान होते है जो हमेशा अपने छात्रों के दिलों में रहते हैं।

Teachers day kya hai

छात्र सलाह और मार्गदर्शन के लिए शिक्षकों पर निर्भर रहते है। छात्र न केवल अकादमिक पाठों में बल्कि वे अपने जीवन के पाठों का पालन करने में भी रूचि रखते हैं की कैसे उन्हें जीवन में आगे निकलना है। यही कारण है की शिक्षकों के लिए छात्रों को अच्छी आदतों का पालन करने के लिए उत्साह करना बेहद जरूरी है।Stenography क्या है ?

हर किसी के जीवन में शिक्षा जरूरी है क्योंकि शिक्षा जीवन के विभिन्न चरणों में विभिन्न भूमिका निभाती है। इसलिए यह जरूरी है की लोग शिक्षकों के महत्व को जानें और उनके सबक का पालन करें।Teachers day kya hai

हमें जीवन के हर कदम पर शिक्षकों की जरूरत है। शिक्षक ने केवल छात्रों के लिए बल्कि समाज के लिए महत्वपूर्ण है। किसी भी बैठक और सामाजिक गतिविधियों में शिक्षकों की उपस्थिति नैतिकता को बढ़ावा देती है और समय को और अधिक मूल्यवान बनाती हैं।

Teachers day kya hai

 

माँ-बाप भी शिक्षक कहलाते है जब उनके बच्चे वो बन जाते है जो उन्हें वे बनाना चाहते थे। शिक्षक ने केवल इंसान है बल्कि वे प्राकृतिक पौधों की तरह है। ऐसे ही एक नेता भी एक शिक्षक होता है क्योंकि वो सिखाता है की कैसे कंपनी का नेतृत्व करना हैं।

शिक्षक हमें एक अच्छा इंसान बनने में मदद करते है। अच्छा इंसान समाज के विकास में योगदान दे सकता है। अच्छे लोगों के साथ एक विकसित समाज दूसरों को सफल और खुश होने में मदद करता हैं। इसलिए हमें स्कूलों में उन शिक्षकों की आवश्यकता है जो देश के भविष्य के बारे में सोचते है।

एक शिक्षक एक महान नेता बनने में मदद करता है और महान नेता एक महान राष्ट्र बनाता है। नेता एक व्यक्ति के व्यक्तिगत विकास में एक बाद भूमिका निभाता है। एक महान नेता हजारों लोगों को सही दिशा पर चलने के लिए प्रोत्साहित करता है। सभी अच्छे नेता इस बात से इंकार नहीं करेंगे की यह कौशल उन्होंने शिक्षकों से सिखा हैं।Teachers day kya hai

कुछ छात्र महान है ऐसा नहीं है की वे महानता के साथ पैदा हुए है। वे महान बने है क्योंकि शिक्षकों ने उन्हें आज बनने में मदद की है। यही कारण है की हमारे जीवन में शिक्षक महान इंसान है जो भविष्य के बारे में जानते हैं।

एक छात्र शिक्षकों के हाथों में गीली मिट्टी की तरह है जिसको वे कोई भी आकार दे सकते है। अगर एक छात्र को अच्छी तरह से पढ़ाया जाता है तो वह समाज के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण बन जाता है। अगर गलत सिखाया जाता है तो वो विनाश का हथियार बन सकता है।

लेकिन सभी कॉलेजों और शिक्षकों को छात्रों के नैतिक मूल्यों को बढ़ाने में दिलचस्पी नहीं है। जिन कॉलेजों में शिक्षक छात्रों को सिर्फ पैसे के लिए शिक्षा दे रहे है।

इस तरह के पैसों के प्रेमी शिक्षक छात्रों के कैरियर को गलत रास्ते पर चला रहे है। इस प्रकार के शिक्षक भ्रष्ट नेताओं, डॉक्टरों, नौकरशाहों का उत्पादन करते है।

इसलिए शिक्षक के महत्व को समझने के साथ साथ छात्रों के माता-पिता को यह भी ध्यान में रखना चाहिए की उन्हें अपने बच्चे को एक ऐसे स्कूल में सौंपना चाहिए जहाँ महान शिक्षक, पेशेवर, व्यक्तिगत और सामजिक व्यवहार वाले शिक्षक हों।Teachers day kya hai

यह भी जरूरी है की सभी शिक्षकों को सरकार की तरह से सामाजिक और आर्थिक मदद मिलनी चाहिए। क्योंकि अगर वे पैसे, खराब वित्तीय स्थितियों के बारे में चिंतित रहेंगे तो उनके लिए छात्रों को पढ़ाना मुश्किल हैं। इसलिए किसी भी राष्ट्र के लिए जरूरी है की वे शिक्षकों के लिए पर्याप्त सुविधाएँ और केंद्रित शैकक्षणिक विकास कार्य प्रदान करें।

 

आज हमें शिक्षकों का साम्मान और उनके प्रयास और योगदान की सराहना करने की आवश्यकता है। शिक्षकों को सरकार से सुरक्षा की जरूरत है। शिक्षको छात्रों को शिक्षित करने के लिए बुनियादी ढांचों की आवश्यकता है।

निष्कर्ष,

आप भी इस दिन को अपने शिक्षक के लिए स्पेशल बनाए और उन्हें यह बताए की आपके जीवन में शिक्षक का क्या महत्व है और धन्यवाद कीजिये की हमें उन्होंने अच्छा रास्ता बताया हैं। आपके गुरू/शिक्षक को भी आप पर गर्व होगा की उनके पास आप जैसे विद्यार्थी हैं।

sgsi share

Teachers day kya hai

इसी तरह से जानकारी रोज पाने के लिए Sgsi  Dictation Club को follow करे Facebook, Telegram पर और Subscribe करे YouTube Channel को |Teachers day kya hai

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x